Hindi

Vedic Jyotish Me Nadi Dosh Kya Hota Hai?

वैदिक ज्योतिष में नाड़ी दोष क्या होता है?
नाड़ी दोष वैदिक ज्योतिष में एक महत्वपूर्ण गुण मिलान है जो विवाह के समय ध्यान में रखना चाहिए। ज्योतिष के अनुसार, यदि विवाह में दोनों पार्टनरों की नाड़ियों में दोष होता है तो वह विवाह निषिद्ध होता है। इस लेख में, हम नाड़ी दोष के बारे में विस्तार से जानेंगे।

नाड़ी दोष एक ऐसी स्थिति है जहाँ दोनों व्यक्तियों की नाड़ियाँ एक दूसरे से मिलती हैं। वैदिक ज्योतिष के अनुसार, नाड़ी दोष विवाह के समय दोनों व्यक्तियों की स्वाभाविक विद्युत शक्ति के बीच आने वाली टकराव को दर्शाता है। यह दो विद्युत शक्तियों के बीच अविरोध होने के कारण होता है और जिससे निरंतर जंग होती रहती है।

वैदिक ज्योतिष में नाड़ी दोष को तीन भागों में विभाजित किया जाता है: आदि नाड़ी दोष, मध्यम नाड़ी दोष और अंत नाड़ी दोष। इनमें से आदि नाड़ी दोष सबसे खतरनाक माना जाता है और अंत नाड़ी दोष सबसे कम खतरनकाक मीलान या हॉर्स मीलान जैसे गुण मिलान तकनीकों का उपयोग करके ज्योतिषी नाड़ी दोष का पता लगा सकते हैं। इसमें नाड़ी दोष को शांत करने के लिए कुछ उपाय भी होते हैं। जैसे कि कुंडली मिलान के बाद अगर नाड़ी दोष सामने आए तो विवाह के लिए कुछ उपाय अपनाए जाते हैं। जैसे कि धार्मिक उपाय, दान-धर्म, मंत्र-तंत्र और विवाह के लिए विशेष शुभ मुहूर्त इत्यादि।

इसके अलावा नाड़ी दोष को दूर करने के लिए कुछ उपाय होते हैं जैसे नाड़ी दोष निवारण शांति यंत्र का प्रयोग, मन्त्र-तंत्र का जाप और उपवास इत्यादि। ये उपाय नाड़ी दोष को शांत करते हैं और विवाह में सफलता लाने में मदद करते हैं।

इसलिए, वैदिक ज्योतिष में नाड़ी दोष एक बहुत महत्वपूर्ण गुण मिलान है। इससे पहले विवाह के लिए गुण मिलान जरूरी होता है ताकि दोनों व्यक्तियों के बीच संबंध का समझौता किया जा सके। नाड़ी दोष सामने आने पर भी उपाय करकेविवाह की सम्भावनाएं बढ़ाई जा सकती हैं। इसलिए, यदि आप विवाह के बारे में सोच रहे हैं तो नाड़ी दोष को ध्यान में रखकर गुण मिलान करना न भूलें।

इसलिए, नाड़ी दोष वैदिक ज्योतिष में एक महत्वपूर्ण विषय है जो विवाह संबंधों को स्थायी बनाने में मदद करता है। नाड़ी दोष से बचने के लिए गुण मिलान तकनीक का उपयोग करना बेहतर होगा ताकि आप अपने भविष्य के साथी के साथ एक खुशहाल जीवन जी सकें।
इसलिए, नाड़ी दोष वैदिक ज्योतिष में एक महत्वपूर्ण विषय है जो विवाह संबंधों को स्थायी बनाने में मदद करता है। नाड़ी दोष से बचने के लिए गुण मिलान तकनीक का उपयोग करना बेहतर होगा ताकि आप अपने भविष्य के साथी के साथ एक खुशहाल जीवन जी सकें।

इसके अलावा, यदि आप नाड़ी दोष से पीड़ित हैं, तो आप अपने गुरुजनों या वैदिक ज्योतिष के विशेषज्ञों से सलाह ले सकते हैं। वे आपको उपाय बता सकते हैं जो नाड़ी दोष को शांत करने में मदद करते हैं और आपके विवाह संबंधों को मजबूत बनाने में सक्षम होते हैं।

अंत में, नाड़ी दोष एक ऐसी समस्या है जो आपके विवाह संबंधों को दृढ़ता से स्थायी बनाने में मदद करती है। इसलिए, इस समस्या को गंभीरता से लेना चाहिए और उचित उपायों का प्रयोग करना चाहिए जो नाड़ी दोष को शांत करते हैं। यदि आप इस समस्या से पीड़ित हैं, तो आपको अपने गुरुजनों या वैदिक ज्योतिष के
PK

Share
Published by
PK

Recent Posts

Will Narendra Modi become prime minister in 2024 election- Astrological Prediction

Will Narendra Modi become prime minister in 2024 election- Astrological Prediction

Astrology has been an integral part of Indian culture and politics for centuries. In India,…

2 months ago

Place & Timing of Meeting Spouse: Vedic Astrology Calculator

While Vedic astrology can be used for many purposes, including understanding your potential for marriage,…

2 months ago

Akshaya Tritiya 2024: Significance, Rituals, and Auspicious Observances

Akshaya Tritiya in 2024 will be celebrated on Friday, May 10th. The auspicious puja muhurat,…

2 months ago

Pisces Monthly Horoscope March 2024

Pisces Horoscope March 2024: Welcome, Pisces, to March 2024! This month brings a potent blend…

2 months ago

Aquarius Monthly Horoscope March 2024

The winds of change are swirling for you, Aquarius, as we enter March 2024. This…

2 months ago

Capricorn Monthly Horoscope March 2024

Capricorn Horoscope March 2024: As the reliable and determined Sea-Goat, Capricorn, you're known for your…

2 months ago